Mutual Fund में निवेश करने के लिए कितने राशि का चयन करें :Referral advice to an investor


Mutual Fund :- अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए निवेशक म्यूचुअल फंड को बढ़ा रहे हैं। हालांकि, बाजार में विभिन्न म्यूचुअल फंडों की बहुत सारी उपलब्धता के कारण, कितने Mutual Fund में निवेश करना है, यह तय करना समय और प्रयास लेता है। जबकि विविधीकरण महत्वपूर्ण है, बहुत सारे म्यूचुअल फंडों की खरीदारी आपके पोर्टफोलियो को प्रबंधन करने में कठिन बना सकती है और संभवतः आपकी वापसी को कम कर सकती है। विपरीत रूप से, पोर्टफोलियो में कम से कम धन लगाने से निवेशकों को अनावश्यक जोखिम का सामना कर सकता है। इस लेख में हम देखेंगे कि एक संतुलित पोर्टफोलियो और लाभों को अधिकतम करने के लिए आपको कितने म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए

Mutual Fund क्या है?

“एमएफ” एक विशेष प्रकार का निवेश वाहन है जो कई प्रतिभागियों से निधि इकट्ठा करता है और विभिन्न उत्पादों में निवेश करता है, जिसमें स्टॉक, बॉन्ड और कमोडिटी शामिल होते हैं। प्रत्येक निवेशक उचित फंड प्रबंधक द्वारा पर्यवेक्षित शेयर पोर्टफोलियो के मालिक होता है। म्यूचुअल फंड का मुख्य उद्देश्य निवेशकों को विभिन्न संपत्ति वर्गों और विविधीकरण का संकल्प प्रदान करना है, विशेष शेयर चुनने की आवश्यकता के बिना। आपके निवेश के बदले में, मूल्यों के रूप में निवेशक द्वारा प्राप्ति हो सकती है, जोखिम या ब्याज की आय।

What is Mutual Fund?

जब व्यक्ति निवेश पोर्टफोलियो का निर्माण कर रहे होते हैं तो एक आम सवाल होता है कि मुझे कितने म्यूचुअल फंड में निवेश करने चाहिए। आपको निश्चित मात्रा में Mutual Fund नहीं होना चाहिए क्योंकि यह आपके व्यक्तिगत निवेश उद्देश्यों, जोखिम सहनशीलता और पोर्टफोलियो विविधीकरण की आवश्यकता पर बहुत निर्भर करता है। हालांकि, बहुत सारे म्यूचुअल फंडों की मालिकी करना अधिक-विविधीकरण का कारण बन सकता है, जो आपके पोर्टफोलियो के प्रदर्शन को क्षति पहुंचा सकता है।

दूसरी ओर, कम संख्या में म्यूचुअल फंड धारण करने से आपकी वापसी पर सीमित प्रभाव हो सकता है और एकाग्रता जोखिम को बढ़ा सकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, 10 से 15 म्यूचुअल फंडों का विविध पोर्टफोलियो बनाने का लक्ष्य रखें, जिनमें विभिन्न संपत्ति वर्गों और निवेश तकनीकों की विद्यमान हो। यह महत्वपूर्ण है कि मेरे पोर्टफोलियो में कितने Mutual Fund होने चाहिए की जाँच और संतुलन करने के लिए, जिससे आपका पोर्टफोलियो आपके निवेश उद्देश्यों और जोखिम सहनशीलता से मेल खाए।

Types of Mutual FundsLarge-Cap Equity Mutual Funds

Mutual Fund , जिन्हें लार्ज-कैप इक्विटी के रूप में जाना जाता है, बड़ी बाजारी गिनती वाली कंपनियों में निवेश करते हैं, आमतौर पर उनकी बाजारी गिनती $10 अरब से अधिक होती है। इन फंडों का मुख्य ध्यान उद्यमों में निवेश करने परहोता है जो उद्योग के नेतृत्व में मान्यता प्राप्त कर चुके होते हैं। क्योंकि ये मध्यम या छोटी कैप फंडों की तुलना में बाजारी वोलेटिलिटी के प्रति कम संवेदनशील होते हैं, इसलिए लार्ज-कैप इक्विटी म्यूचुअल फंड आमतौर पर कम जोखिम वाले माने जाते हैं। ये फंड निरंतर आय उत्पन्न करने के लिए मजबूत मूल्यांकन और सतत आय वाली ब्लू-चिप कंपनियों में निवेश करते हैं, जो लंबे समय तकी निवेश की वृद्धि प्रदान करने के लिए होती है। लार्ज-कैप इक्विटी म्यूचुअल फंड निर्वाचित रुचिकर लाभ के साथ निवेशकों के लिए लोकप्रिय हैं जो स्थिर और स्थिर रिटर्न्स चाहते हैं।

Mid-Cap Equity Mutual Fund

म्यूचुअल फंड, जिन्हें मिड-कैप इक्विटी के रूप में जाना जाता है, मध्यमावधि के कंपनियों में निवेश करते हैं, जो आमतौर पर $2 अरब से $10 अरब की बाजारी गिनती वाली होती है। ये फंड उद्यमों में निवेश करने पर ध्यान केंद्रित

करते हैं जो तेजी से विकास और विस्तार की संभावना रखते हैं लेकिन बड़े-कैप उद्योगों की तुलना में स्थापित नहीं हो सकते हैं। मिड-कैप इक्विटी Mutual Fund लार्ज-कैप फंडों से ज्यादा जोखिमी माने जाते हैं लेकिन स्मॉल-कैप फंडों की तुलना में कम जोखिमी होते हैं, इसलिए वे निवेशकों को विकास की संभावना और जोखिम का संतुलन प्रदान कर सकते हैं। ये फंड मजबूत मूल्यांकन, वाद-विवाद रहित नये विस्तारों और अपने आपदा प्रबंधन क्षमता में विश्वास रखने वाली कंपनियों में निवेश करते हैं, जिनमें लंबे समय तकी निवेश की वृद्धि की संभावना होती है।

Mutual Fund Small-cap mutual funds

स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड का ध्यान छोटी बाजारी गिनती वाली कंपनियों पर होता है, विशेष रूप से $2 अरब से कम बाजारी गिनती वाली कंपनियों पर। ये फंड ध्यान उद्योगों पर करते हैं जिनमें महत्वपूर्ण विकास की संभावना होती है लेकिन बड़े या मध्यम कैप उद्योगों की तुलना में अधिक स्थिर हो सकते हैं। हालांकि ये ज्यादा जोखिम वाले होते हैं, स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड निवेशकों को महत्वपूर्ण विकास की संभावना और महत्वपूर्ण पूंजी की संभावना प्रदान कर सकते हैं। ये फंड मजबूत मूल्यांकन, अग्रणी उत्पादों या सेवाओं के साथ और अपनी उद्योग में प्रतिस्पर्धी अवसरों के साथ कंपनियों में निवेश करते हैं जिनमें लंबे समय तकी वृद्धि की संभावना होती है।

Debt Mutual Fund

डेब्टMutual Fund वह फंड हैं जो मनी मार्केट इंस्ट्रुमेंट्स, कॉर्पोरेट बॉंड्स और सरकारी बॉंड्स जैसी अन्य नियमित आय जनित संपत्तियों में निवेश करते हैं। इन फंडों का लक्ष्य इंगित जोखिम से न्यूनतम आय स्रोत प्रदान करना होता है। वे निवेशकों को स्थिर और पूर्वानुमानित रिटर्न प्राप्त करने की इच्छा रखने वालों के लिए एक निम्न-जोखिम आय स्रोत प्रदान कर सकते हैं। फंड का जोखिम और इनाम का स्तर इश्यूर की क्रेडिटवर्थिनेस और पोर्टफोलियो में संचय के समय के आधार पर बदलता है। यह कीस्मत रखता है कि निवेशकों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले माध्यमिक समयःबंधित प्रमुखता पर क्या रहेंगे?

Sectoral Mutual Fund

सेक्टोरल म्यूचुअल फंड एक ऐसा म्यूचुअल फंड है जो किसी विशेष उद्योग में सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों में निवेश करती है, जैसी तकनीक, स्वास्थ्य या ऊर्जा उद्योग। ये फंड हमें सेक्टर के विकास की संभावना से लाभ उठाने वाली कंपनियों में निवेश पर ध्यान केंद्रित करता है। सेक्टोरल म्युचुअल फंड के माध्यम से व्यक्ति एक विशेष उद्योग या विषय में निवेश की संभावना का एक विशेष एक्सपोजर प्राप्त कर सकता है, जो एक व्यापारी प्रधान फंड से अधिक जोखिम और लाभ की संभावना रखता है।

Also Read :-

ये फंड अन निवेश के लिए उपाय हो सकते हैं जो किसी विशेष सेक्टर या व्यवसाय पर सकारात्मक दृष्टि रख रहे हैं और अधिक जोखिम के बदले अधिक मुनाफा की संभावना को ग्रहण करने के लिए तैयार हैं। निवेशकों को सेक्टोरल म्यूचुअल फंड्स के साथ जुड़ें जोखिम और स्थिरता जैसे संबंध जोखिमों के बारे में जागरुक होना चाहिए।

How many mutual funds should I invest in?

लार्ज-कैप इक्विटी म्यूचुअल फंड

प्रमुख बाजार दरवाजे की, स्थापिट कंपनियों में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड को लार्ज-कैप इक्विटी फंड कहा जाता है। लार्ज-कैप फंड नियमित, स्थिर लाभ के साथ कम जोखिम की तलाश करने वाले व्यक्तियो के लिए एक अच्छा विकल्प है। निवेश को लगभाग 10 से 15 म्यूचुअल फंड का एक विविध पोर्टफोलियो बनाना चाहिए, जो अलग-अलग एसेट क्लास और निवेश प्रावधान को कवर करते हैं।

Mid-Cap Equity Mutual Fund

मिड-कैप इक्विटी म्युचुअल फंड मध्यम बाजार दरवाजे की कंपनियों में निवेश करते हैं ताकि वृद्धि की संभावना और जोखिम का संतुलन बना रहे। मिड-कैप फंड व्यक्ति के पोर्टफोलियो में जोखिम और वृद्धि की संभावना को संतुलिट करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। निवेश को लगभाग 10 से 15 म्यूचुअल फंड का एक विविध पोर्टफोलियो बनाना चाहिए, जिस्मे अलग-अलग एसेट क्लास और निवेश प्रक्रियाओं को कवर किया जाए।

Small-cap mutual funds

स्मॉल-कैप म्युचुअल फंड छोटे बाजार दरवाजे की कंपनियों में निवेश करते हैं और अधिक मुनाफा की संभावना के साथ अधिक जोखिम भी लेते हैं। निवेश के लिए अलग-अलग एसेट क्लास और निवेश निवेश को कवर करने वाले लगभाग 10 से 15 म्यूचुअल फंड का एक विविध पोर्टफोलियो बनाना एक अच्छा विचार है। स्मॉल-कैप फंड व्यक्ति के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अधिक झूलसव और जोखिम के बदले अधिक लाभ की संभावना को ग्रहण करने के लिए तैयार हैं।

ऋण म्युचुअल फंडडेट म्यूचुअल फंड एक ऐसा म्यूचुअल फंड है जो फिक्स्ड इनकम सुरक्षा में निवेश करती है. इक्विटी फंडों के मुकाबले में, ये कम जोखिम वाले होते हैं और एक स्थिर आए प्रवाह प्रदान करते हैं। निवेश को अपने निवेश लक्ष्य और जोखिम सहनुभूति के अनुसार लगभाग 3 से 5 डेट म्यूचुअल फंड का एक विविध पोर्टफोलियो बनाना चाहिए, जिस्म छोटे और लम्बे समय के फंड का मिश्रण हो।

Sectoral Mutual Fund

सेक्टोरल म्युचुअल फंड अधिक लाभ की संभावना लेकिन एकाग्रता के कारण अधिक जोखिम वाले होते हैं क्योंकि ये किसी विशेष क्षेत्र या उद्योग में निवेश करते हैं। निवेश को लगभाग 10 से 15 म्यूचुअल फंड का एक विविध पोर्टफोलियो बनाना चाहिए, जिस्मे अलग-अलग एसेट क्लास और निवेश निवेश को शामिल किया जाए। उन्हें अपने कुल पोर्टफोलियो का 10% हिस्सा तक सेक्टोरल म्यूचुअल फंड में रखना चाहिए।

🕵️‍♀️ लोन केलिए 👉 देखो यहासे
💰 Online पैसे कामना हे 👉 देखो यहासे
👨‍💻 न्यू Apps 👉 देखो यहासे
💹 शेर मार्किट 👉 देखो यहासे
🏛️ बैंक 👉 देखो यहासे

Hello friends.. My name is Paresh Thakor, I am from Gujarat and I am blogging. I have 120+ adsends approval side if any friend have whatsapp group and want 50% work then message 9998610623