कॉलेज में पढ़ते हुए पैसे कैसे कमाए | How to Earn Money as a College Student?

कई छात्र स्कूल में हैं और उन्हें अपने स्वयं के खर्चों को पूरा करने के लिए नकद लाना पड़ता है। बहुत से छात्र अपने स्वयं के स्कूल की फीस का भुगतान करने का विकल्प भी चाहते हैं।

आज हम आपको नकद में लाने के 5 तरीके दिखाने जा रहे हैं, यह मानते हुए कि आपने सीखा है, आप वास्तव में अपने स्कूली जीवन में नकदी लाना चाहते हैं।

कॉलेज में पैसे कमाने के 5 तरीके – 5 Ways to Make Money in College

1. Tuition

अगर आप कॉलेज में आए हैं तो आपको कुछ ऐसा पता होना चाहिए जो आप दूसरों को सिखा सकें। जैसे आप अंग्रेजी बोल सकते हैं, लिख सकते हैं, पढ़ सकते हैं। आप 9वीं या 10वीं कक्षा के कुछ विषयों को जानते होंगे। आपको 11वीं या 12वीं कक्षा के विषयों की जानकारी होनी चाहिए।

आप जो कुछ भी जानते हैं, आप अन्य छात्रों को पढ़ा सकते हैं जो आपसे छोटे हैं, ट्यूशन प्राप्त करके और उनसे कुछ शुल्क लेकर।

जैसे यदि आप गणित जानते हैं तो आप अपने से छोटे बच्चों को गणित पढ़ा सकते हैं, यदि आप अंग्रेजी जानते हैं तो आप अन्य छात्रों को अंग्रेजी पढ़ा सकते हैं।

आज के ऑनलाइन के जमाने में आपको ऑनलाइन कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जो आपको गणित के समीकरण हल करने के पैसे देती हैं, अगर आप उनकी वेबसाइट में एक शिक्षक के रूप में देखें तो आप अन्य छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और आपको पैसे भी मिलेंगे।

उदाहरण के लिए यदि आप 10 छात्रों को ट्यूशन देते हैं और प्रत्येक छात्र से प्रति माह 500 या 1000 रुपये चार्ज करते हैं। इस प्रकार यदि आप 10 छात्रों में से प्रत्येक से 500 या 1000 रुपये लेते हैं, तो आप एक महीने में (500 * 10 = 5000) 5 से 10 हजार रुपये कमा सकते हैं।

यदि आप ऊपर दिए गए उदाहरण को समझते हैं और कुछ इस तरह से शुरू करते हैं, तो आप निश्चित रूप से पैसा कमा पाएंगे, आप इसे अपने विचार के अनुसार भी कर सकते हैं, यह उदाहरण आपकी समझ के लिए दिया गया है।

2. Business

खाली समय में आप बिजनेस भी कर सकते हैं। जैसे आप किसी दुकानदार को ऑनलाइन अपना बिजनेस सेट कर सकते हैं और उनसे चार्ज ले सकते हैं।

वर्तमान में भारत में कई दुकान या व्यवसाय हैं जो अपने काम को ऑनलाइन लाना चाहते हैं, तो आप ऐसे व्यवसायों या दुकानदारों के पास जा सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन उनके बारे में बता सकते हैं और उन्हें अपने व्यवसाय से संबंधित वेबसाइट, सोशल मीडिया प्रोफाइल, व्हाट्सएप व्यवसाय, Google मानचित्र और दे सकते हैं। गूगल ऐप में उनके बिजनेस की लिस्टिंग आदि करके आप उनसे कुछ चार्ज ले सकते हैं।

उनके व्यवसाय को ऑनलाइन अधिक पहुंच मिलेगी और उन्हें अधिक ग्राहक मिलेंगे और आपको आपका शुल्क मिलेगा।

आप इस प्रक्रिया को सिर्फ एक घंटे में कर सकते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि ऑनलाइन सब कुछ कैसे सेट करना है, लेकिन अगर दुकानदार एक ही काम करने में बहुत समय लगाते हैं, तो आप उनका समय भी बचाते हैं।

एक बार सब कुछ सेट हो जाने के बाद, आप उन्हें सिखा सकते हैं कि आपको इसे इस तरह से करना है। अगर आप किसी दुकानदार से 500 रुपये भी लेते हैं और ऐसी 15 दुकानों या व्यवसायों को इस तरह चलाते हैं, तो आप प्रति माह 500*15 = 7500 तक कमा सकते हैं।

यह एक उदाहरण था, कई मामलों में आपको कम और अधिक चार्ज करना पड़ता है लेकिन जैसा कि आप सीखते हैं कि आप अपने कॉलेज के खाली समय में बहुत अच्छा काम कर सकते हैं।

3. Freelancing

अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कुछ करना जानते हैं तो आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं। जैसे अगर आप एनीमेशन, वीडियो एडिटिंग, ग्राफिक्स, फोटोग्राफी, कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वेबसाइट बिल्डिंग, ऐप बिल्डिंग आदि या किसी अन्य काम में अच्छे हैं, तो आप अलग-अलग लोगों से उनके YouTube चैनल या इंस्टाग्राम पेज ईमेल में पूछ सकते हैं।

आप Fiverr और Upwork जैसी फ्रीलांस वेबसाइटों के साथ पंजीकरण कर सकते हैं और अपनी प्रोफ़ाइल के माध्यम से ऑर्डर प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपना पोर्टफोलियो बना सकते हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

आपको ऐसे ग्राहक खोजने होंगे जिनके लिए आप काम कर सकते हैं और बदले में वे आपको भुगतान करेंगे।

4. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing का मतलब है कि कोई और उत्पाद बनाता है और आपको केवल उस उत्पाद को बेचने में मदद करनी है, आपके द्वारा कितने उत्पाद बेचे जाते हैं, इसके आधार पर आपको प्रत्येक उत्पाद पर एक निश्चित प्रतिशत कमीशन मिलेगा।

एक उत्पाद एक ऑफ़लाइन उत्पाद हो सकता है और एक डिजिटल उत्पाद भी हो सकता है जैसे वेबसाइट सदस्यता, ई-कॉमर्स वेबसाइट उत्पाद, विभिन्न पाठ्यक्रमों की बिक्री, ऐप्स की बिक्री, सेवाएं आदि।

इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो अपने उत्पादों, पाठ्यक्रमों या सेवाओं को बेचने के लिए ऐसे लोगों की तलाश कर रही हैं, जो उनके उत्पादों, पाठ्यक्रमों या सेवाओं को अधिक लोगों तक पहुंचाएंगे और लोग उन्हें खरीदेंगे, और इसके लिए वेबसाइट का एक सहबद्ध कार्यक्रम है जिसमें आप उन्हें ज्वाइन करते हैं और बेचते हैं।साथ ही आपको हर बिक्री पर कमीशन मिलता है।

आप इस तरह से भी पैसे कमा सकते हैं। आपको बस यह पता लगाना है कि कौन सा Affiliate Program आपके लिए अच्छा रहेगा और आप उसके उत्पादों को बेच सकते हैं।

5. Content Creator

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म काफी आगे बढ़ रहे हैं क्योंकि उन प्लेटफॉर्म्स में आपको वीडियो, फोटो, टेक्स्ट जैसे कंटेंट ज्यादा मिलते हैं।

इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में हम जैसे लोग हैं जो फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर वीडियो, फोटो और खुद का लेखन आदि ऑनलाइन अपलोड करते हैं और जब लोग उनकी सामग्री देखना शुरू करते हैं तो पैसा कमाते हैं।

जैसे आप YouTube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं, वैसे ही आप Facebook पर पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपके बहुत से अनुयायी हैं, तो आप उस प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन, ई-पुस्तकें बेचकर, सेवाएं बेचकर या किसी अन्य उत्पाद को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

आपको बस यह देखना है कि कौन सा प्लेटफॉर्म आपके लिए काम करेगा। क्या आपको कोई ऐसी चीज पसंद है जिस पर आप नया कंटेंट बना सकें और इस तरह आप प्लेटफॉर्म को समझकर उससे कमाई कर सकें।

आशा है कि आपको अपने कॉलेज जीवन में पैसे कमाने के ये 5 तरीके उपयोगी लगेंगे। अब आपको यह देखना होगा कि आपको कौन सा तरीका पसंद है और कौन सा तरीका आपके लिए काम करता है और कौन सा नहीं।

Also Read :-

🕵️‍♀️ लोन केलिए 👉 देखो यहासे
💰 Online पैसे कामना हे 👉 देखो यहासे
👨‍💻 न्यू Apps 👉 देखो यहासे
💹 शेर मार्किट 👉 देखो यहासे
🏛️ बैंक 👉 देखो यहासे

Hello friends.. My name is Paresh Thakor, I am from Gujarat and I am blogging. I have 120+ adsends approval side if any friend have whatsapp group and want 50% work then message 9998610623